सिर्फ कश्मीर ही नहीं बल्कि इन 5 मुद्दों पर भी अटकती है भारत और पाकिस्तान की सुई !


भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई तब से शुरू हुई है जब से दोनों देशों का बंटवारा हुआ है. जब पाकिस्तान अगल देश बनने जा रहा था तो कई लोगों ने पाकिस्तान की नागरिकता लेने से इंकार कर दिया क्योंकि यह मुस्लिम देश था. भारी मात्रा में पाकिस्तान के लोग भारत आये जिनके लिए अपना देश सबसे बढकर है. लेकिन पाकिस्तान की पूरी दुनिया में थू थू हो रखी है.

यह है पूरा मामला

source

दरअसल, पाकिस्तान कई आतंकियों को शरण देता है जो सभी देशों पर हमला करते हैं और उनको नुकसान पहुँचाने के अलावा कोई काम नहीं करते हैं. वही आतंकी पाकिस्तान को कश्मीर के लिए भारत के प्रति उकसाते हैं जिसको लेकर हमेशा दोनों देशों के रिश्तों में खटास रहती है. लेकिन आज हम आपको ऐसे पांच मुद्दों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको लेकर दोनों देश एक दूसरे से सिर्फ नफरत, दुश्मनी का रिश्ता निभाते हैं.

सियाचीन विवाद

source

सन 1972  में जब शिमला समझोता हुआ था तो भारत और पाकिस्तान की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई थी, लेकिन पाकिस्तान ने सियाचीन में कब्जा करना शुरू कर दिया जिसको बाद दोनों देशों के बीच दूरियां और बढ़ गई.

सिंधु जल समझौता

source

जब हमारा भारत अंग्रेजों के चंगुल से आजाद हुआ तब पानी की सबसे बड़ी समस्या पैदा हो गई थी. इस बीच सिंधु जल समझौता हुआ जिसके अंतर्गत 3 पूर्वी नदियों के पानी पर पूर्ण रूप से भारत का अधिकार था, जबकि 3 पश्चिमी  नदियों का पानी पाक को देना पड़ा. इस मुद्दे को लेकर भी दोनों देशों के बीच तनाव देखने को मिलता है.

सर क्रीक विवाद

source

यह विवाद गुजरात और पाकिस्तान के बीच की दलदली जमीन से संबंधित है. जब पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था तो उसने इस जमीन पर अपना हक़ जमाने की कोशिश की लेकिन भारत ने एक सीधी रेखा खिंची और बोला की इसे ही मान लेना चाहिए. इस रेखा में 90 प्रतिशत हिस्सा भारत की तरफ था जिसे देखते हुये पाकिस्तान ने इसे मानने से इंकार कर दिया.

आतंकवाद

source

पूरी दुनिया में अगर कहीं भी आतंकी गतिविधि होती है तो सबका शक पाकिस्तान पर ही जाता है, क्योंकि वह आतंकवाद को पनाह देता है. यह बात पाकिस्तान खुद कबूल कर चुका है. भारत पर हमले करवाने के पाकिस्तान मौके ढूंढता रहता है जिसको लेकर भी दोनों देशों के बीच तनाव की सिथ्ती बनी रहती है.

दाऊद इब्राहिम

source

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को मोस्टवांटेड करार दिया जा चुका है, लेकिन दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान सरकार ने शरण दे रखी है जिसके सबूत भारत कई बार यूएन के सामने प्रस्तुत कर चुका है. लेकिन पाक इस बात से इंकार करता है. इसलिए भी दोनों देश एक दूसरे से नफरत करते हैं.

news source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *