अमित शाह गृह मंत्री बनने के बाद  करेंगे इन मामलों का निपटारा?

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का कद पहले के मुकाबले इस बार के चुनाव में ज्यादा बढ़ा है. शायद इसी वजह से उन्हें इस बार मोदी के कैबिनेट में जगह मिली है. सूत्रों से पता चला है कि अमित शाह गृह मंत्री का पद सँभालते ही वो अपने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे. इसके साथ ही गृह मंत्री पद सँभालते ही वो देश हित में कुछ बड़े कदम उठा सकते है.

1. आतंकवाद पर और ज्यादा कड़ा होगा भारत का रुख

source

भारत के कई राज्यों में आतंकवाद बढ़ता जा रहा है. हालांकि मोदी सरकार आतंवाद जैसे संगीन मुद्दे पर पूरी तरह से लगाम नही लगा पाए है, लेकिन पिछली सरकार के मुकाबले वो इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए काम कर रहे है. ऐसे में माना जा रहा है कि अमित शाह के गृह मंत्री बनते ही देश में पल रहे आतंकवाद से निपटने की योजना बनाएंगे. इसके साथ ही आतंकवादी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए नीतियां तैयार करेंगे.

2. नक्सलियों के बुरे दिन शुरू 

source

जैसा की हम सबको पता है बीते लोकसभा चुनाव के दौरान महाराष्ट्र में एक बड़ा नक्सली हमला हुआ था. ऐसे में माना जा रहा है कि अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद सबसे इस मुद्दे पर भी काम करेंगे. इसके साथ ही झारखंड, मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में अब भी नक्सलियों पूर्ण रूप से एक्टिव है.

 

3. शाह के राज में अपराधियों की खैर नहीं

source

 

माना जा रहा है कि अमित शाह के गृह मंत्री बन जाने के बाद देश में बढ़ रहे आपराध‌िक घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है. याद दिला दे गुजरात में अमित शाह के गृह मंत्री रहने के दौरान प्रदेश के क्राइम रेट में काफी गिरावट आई थी. ऐसे में कहना गलत नहीं होगा की अमित शाह देश हित में काम करेगे.

4.जम्मू कश्मीर में अब सुधरेंगे हालात

source

जम्मू कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा व घुसपैठ के चलते बढ़ने वाले आतंकवाद व बिगड़े हालात में काफी हद तक सुधार की गुंजाईश दिख रही है. अमित शाह किसी दिग्गज नेता से कम नहीं है. हालांकि उनके गृह मंत्री बन जाने के बाद सबसे बड़ी चुनौती भी उनके  लिए जम्मू कश्मीर ही होगी. बीते 5 सालों में जम्मू कश्मीर में हिंसा व आतंकवादी जैसी घटनाए में काफी हद तक इजाफा हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *