≡ Menu






बड़ी खबर: कश्मीर में धारा 370 को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला

हाल में जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा हमले के बाद पूरा देश शोक की लहर में डूबा हुआ है. इस हमले के बाद देश की जनता में काफी हद तक तनाव के साथ-साथ गुस्सा देखा जा सकता है. हालंकि आये दिन जनता सरकार के सामने विरोध प्रदर्शन कर रही है. साथ ही जनता सरकार से मांग कर रही है की जल्द से जल्द इस हमले का बदला लिया जाये. वहीं धारा 370 को लेकर सुप्रीम ने बड़ा फैसला सुनाया है.

धारा 370 क्या है ?

SOURCE

सबसे पहले आपको यह जानकारी दे की धारा 370 के तहत जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है. इस धारा के तहत वहां के रहने वाले हर आदमी को 2 नागरिकता प्राप्त है. इतना ही नही इस राज्यों पर भारत सरकार का पूर्ण कण्ट्रोल नहीं होता है. आपको बता दे की जम्मू कश्मीर के नागरिकों के अनुसार वो किसी सभी राज्यों में जमीन खरीद सकते है. लेकिन किसी ने राज्यसे गए आदमी वहां जमीन नहीं खरीद सकते है.

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा …

SOURCE

मिली जानकारी के अनुसार इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्यन्यायाधीश रंजन गोगोई तथा न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने इस याचिका पर जल्द से जल्द सुनवाई करने की बात कही है. इतना ही नही मुख्यन्यायाधीश ने कहा कि मुख्य यह याचिका बीजेपी की तरफ से दायर की गयी थी. बताया गया है की इस धारा को जल्द से जल्द ख़त्म किया जाए, ताकि वह की सरकार पूर्ण रूप से शासन कर सके.

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण का बड़ा बयान

SOURCE

एक तरफ जहां पूरा देश पुलवामा हमले के शोक में डूबा हुआ है, वहीं दूसरी और राजस्थान के राज्यपाल ने धारा 370 को लेकर बड़ा बयान दिया है. कल्याण सिंह ने अपने बयान में कहा कि इस धारा की वजह से ही जम्मू कश्मीर में आतंकवादी पनप रहे है. इतना ही नही कल्याण सिंह अकेले नेता नहीं है जो इस धरा को हटाने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे है.

news source

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment