≡ Menu






बड़ी खबर : दो हफ्ते के अंदर ही टूटने लगी है सरदार पटेल की मूर्ति! क्या इसमें भी हुआ कोई घोटाला

इन दिनों सोशल मीडिया पर सरदार पटेल की मूर्ति को लेकरएक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि बीते दिनों गुजरात में स्टैचू ऑफ यूनिटी के पीएम मोदी द्वारा की गई मूर्ति अब टूटने लगी हैं. जी हाँ दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरारे आने लगी है. मतलब ये हुआ कि लगभग  3,000 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ इतनी जल्दी बिखरने लगी ? चचलिए जानते हैं वायरल तस्वीरों की सच्चाई क्या है.

क्या है मूर्ति में दरार पड़ने का सच?source

आपको बता दे कि यह ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया था. यह मूर्ति 182 मीटर ऊंचा है. इस ऊंचाई के साथ यह मूर्ति दुनिया भर में सबसे ऊँची मूर्ति बन गई है. लेकिन इसी बीच खबर मिल रही है कि उद्घाटन के कुछ महीने बाद ही इस मूर्ति में दरारों आने लगी हैं. इस कारण एक बार फिर से यह मूर्ति सुर्खियो में आ गयी हैं.

क्या है वायरल तस्वीर का सचsource

बता दे कि सोशल मीडिया पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में सफेद लकीरें दिखाई दे रही है. दावा किया जा रहा है कि इस मूर्ति में अब दरारे आने लगी हैं. लेकिन इस वायरल खबर की पड़ताल करने पर पता चला कि यह सच नहीं हैं. लेकिन सवाल यह उठा रहा है कि आखिर मूर्ति पर सफेद लकीरें हैं क्या? चलिए बताते हैं है कि पूरी सचाई.

क्या है इन सफेद लकीरों का सचsource

इस बात का खुलासा तब हुआ जब वहां के लोगों से पुछा गया. उनके मुताबिक इस मूर्ति को एक पार्ट में बनाना संभव नहीं था.जिसके कारण उसे 8 भाग में बना कर फिर एक साथ जोड़ दिया गया. हालांकि कि इस भाग को विशेष वेल्डिंग से जोड़ा गया हैं. जिसके कारण उसमें सफेद लाइन दिख रही है. ये और कुछ नहीं बल्कि वेल्डिंग का जोड़ ही है. दूर से देखने में ऐसा लगता हैं कि  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरार हैं.

देखे विडियो : 

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment