≡ Menu






2014 से 2019 तक मोदी के शासन काल में आपके जीवन में हुए कितने बदलाव !

पिछले 65-70 सालों से कांग्रेस देश पर राज कर रही थी. कांग्रेस ने शुरुआत में जनता के लिए सही काम किया लेकिन बीच में भ्रष्टाचार नामक दीमक ने पार्टी में जन्म ले लिया. लेकिन जब से भाजपा के हाथों में सत्ता आई है तब से लेकर आज तक देश में कई बदलाव देखने को मिले. भारत के विदेशों से रिश्तों में इतनी मजबूती आई है जितनी पहले कभी भी नहीं थी. आइये आपको बताते हैं कुछ महत्वपूर्ण तथ्य.

अब तक मोदी शासन में कितना बदला आपका जीवन ?

source

दरअसल, मोदी सरकार के आने के बाद पेपर वर्क खत्म करके डिजिटल इंडिया पर ज्यादा फोकस किया गया. सभी काम ऑनलाइन होने लगे. इस बीच सरकार ने कई योजनायें लागू कि जिनका सबसे ज्यादा फायदा किसानों को पहुंचा. स्वच्छ भारत अभियान को लेकर लोगों को सही मायनों में जागरूक अगर किसी ने किया है तो वह है मोदी सरकार. सरकार न केवल लोगों को रोजगार दिलाया बल्कि उनकी सेहत पर भी ध्यान दिया.

कुछ अहम बदलाव

source by NBT

जानकारी के लिए आपको बता दें, कि अगर पिछले पांच वर्षों की प्रति व्यक्ति वास्तविक आय के बारे बात करें तो यूपीए की सरकार से काफी वृद्धि देखने को मिली है. “2014 के बाद से महंगाई लगातार कम रही है, लेकिन रोजगार सृजन का आंकड़ा, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, 2016 के मुकाबले गिरा है.” कच्चा तेल 2014 के मुकाबले लगभग 20 प्रतिशत सस्ता हुआ है.

महंगाई हुई कम

source

सूत्रों की मानते तो केवल कच्चे तेल के ही दामों में गिरावट दर्ज नहीं की गई है, बल्कि सब्जियों में भी गिरावट देखने को मिली जैसे आलू 25 से 20, टमाटर 34 से 15 और प्याज 23 से 20 हो गई. इतना ही नहीं घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 6.7 से बढ़कर 13.9, प्रदूषण के स्तर पर दुनिया का 8वां देश, शौचालय युक्त घरों की दर 38% से 98% और मोबाइल के सेक्टर में भी कई बदलाव देखने को मिले. ये बदलाव केवल मोदी राज में ही संभव थे वरना अभी तक वही पुराना घिसापिटा सिस्टम चल रहा होता है.

news source

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment