≡ Menu






अपने भगवान समान ग्राहकों को धोखा देने वाले हो जाएँ सावधान, सरकार ने बनाया ये बड़ा नियम!

हर कोई व्यक्ति सुबह दुकान खोलकर पूजा करके यही प्रार्थना करता है कि आज उसकी दुकानदारी दूसरों से ज्यादा हो, लेकिन सामान बेचने के चक्कर में वो ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने से भी बाज नहीं आता है. एक व्यक्ति पूरे पैसे देकर सामान खरीदता है तो वह चाहता है कि सामना सही मिले लेकिन ऐसा होता नहीं है. ऐसे ही ग्राहकों को धोखा देने वाले लोगों के खिलाफ सरकार ने सक्त रवैया अपनाया है.

उपभोक्ता बिल किया लागूsource

हालहि में सरकार ने उपभोक्ता बिल लागू किया है जिसके बाद दुकानदारों की चालाकी का मुहतोड़ जबाव मिलेगा. इस बिल के तहत अगर कोई कंपनी भ्रमक या झूठा प्रचार करती है तो उसके खिलाफ केस दर्ज किया जा सकता है. जनता को उल्लू बनाकर लूटने वाले दुकानदार अब उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें क्योंकि अब उनके कोई भी पैतरे काम नहीं आने वाले हैं.

होगी इतने साल की सजाsource

जानकारी के लिए आपको बता दें, कि इस अपराध में दोषी पाए जाने वालों को 2 साल की सजा और दो लाख रूपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है. इतना ही नहीं अगर फिर से ऐसा करते हुए पकड़े गये तो 5 साल की जेल और जुर्माने की रकम 50 लाख रूपये हो जाएगी. आपको जानकर हैरानी होगी कि बड़ी धोखाधड़ी करने पर उम्रकैद की सजा का भी प्रावधान है जिससे बचा पाना किसी के भी बसकी बात नहीं है.

भारत में बनेगी एजेंसीsource

सूत्रों से पता चला है कि अमेरिका की तर्ज पर भारत में एक ऐसी एजेंसी बनेगी जो भारतीय ग्राहकों के अधिकारों की रक्षा करेगी. ये एजेंसी सुनिश्चित करेगी कि कोई भी कंपनी अपने ग्राहकों को धोखा देकर सामान न बेच सके और इतना ही नहीं अगर जरूरत पड़ी तो सजा तो मिलेगी ही साथ में उसका सारा सामान मार्किट से वापिस मंगा लिया जायेगा.

News source

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment