≡ Menu






दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस अध्यक्ष ऱाहुल गाँधी आज लेने जा रहे है ये बड़ा फैसला !

लोकसभा चुनाव के नजदीक आते आते आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर अभी विराम नहीं लगा है हालही में यह खबर आयी थी आप और कांग्रेस के बिच कोई गठबंधन नहीं हो रहा है लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष ऱाहुल गाँधी ने आज सुबह 10 बजे अपने आवासा पर एक अहम बैठक बुलाई थी सूत्रों की माने तो गठबंधन पर कांग्रेस आज पूरी तरह से फैसला ले सकती है.

source

गठबंधन पर है आंकड़ों का गेम
बता दे की साल 2014 लोकसभा चुनाव के आंकड़ें देखें तो दिल्ली में बीजेपी ने 46.63 फीसदी वोटों के साथ सातों सीटों पर कब्ज़ा जमा लिया था और कांग्रेस – आप के खाते में कुछ भी नहीं आ पाया था लेकिन देखने वाली बात यह है की आम आदमी पार्टी के वोट फीसद देखें तो वह 33.08 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर थी और कांग्रेस को 42.01 फीसदी वोटों का नुकसान हुआ था जिसके बाद उसका आंकड़ा 15.22 फीसदी पर ही रह गया था.

source

गठबंधन से जीत सकती है सातो सीटे
अगर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के वोट फीसद को जोड़ा जाए तो यह आंकड़ा 48 फीसदी से ज्यादा चले जाता है जिसमे साफ़ तौर पर दोनों ही पार्टियों का फायदा है, और यह आंकड़ा भाजपा को भी मात दे रहा है. ऐसे में दोनों पार्टियों का सोचना है कि साथ चुनाव लड़ने से दोनों को फायदा होगा और दिल्ली की सभी सीटों पर कब्ज़ा जमा सकते है.

source

दिल्ली कांग्रेस प्रदेश कमेटी के एक नीता ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया की हालही में हुए एक सर्वे में यह पता लगा है की जिसमें भाजपा को 35 फीसदी वोटों के साथ आम आदमी पार्टी और कांग्रेस से आगे दिखाया गया है और आम आदमी पार्टी को 28 फीसदी, कांग्रेस को 22 फीसदी वोट मिल रहे थे ऐसे में अगर आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन किया जाता है तो दिल्ली की सातों सीटें गठबंधन के पाले में चली जाती है.

source

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment