≡ Menu






अगर आपके भी घर में है तुलसी तो भूलकर भी मत करना ये गलतियां, वरना होंगे बर्बाद

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की बेहद ख़ास मान्यता होतीं हैं. आपको करीब-करोब हर घर में एक न एक तुलसी का पौधा जरुर मिल जायेगा. माना गया है कि तुलसी का पौधा घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है, इसके साथ ही इसकी विशेषता के चलते ये घर की साड़ी नकारात्मक ऊर्जा को भी खत्म करता है.source

पुराणिक काल से हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा होती आई है.और शायद यही कारण है कि आज आपको हर घर में तुलसी का पौधा मिल जाएगा. हमारे बड़े-बुजुर्ग भी सालों से इस पौधे को औषधि की तरह इस्तेमाल करते आए है यदि किसी को खांसी-जुखाम होता है तो आज भी उसे तुलसी के पत्तों का काढ़ा पिलाया जाता है क्योंकि उसमे ऐसे तत्व होते है जिनसे खांसी-जुखाम जल्दी ठीक हो जाता है.source

*-कहते है कि यदि कोई तुलसी का पौधा घर में लगता है और कभी उस घर में कोई विपदा आती है तो ये पौधा पहले ही इस विपदा की जानकारी दे देता है.

*-जी हाँ मान्यता है कि यदि किसी घर में तुलसी का पौधा सुख जाता है तो वो इस बात का संकेत होता है कि उस घर में बहुत जल्दी कोई मुसीबत आने वाली हैं.

*-इसी के साथ मान्यता है कि तुलसी के पौधे को लगाने से हमेशा भगवान की कृपा बनी रहती हैं, लेकिन कई लोग घर में तुलसी का पौधा लगते वक्त कुछ बेहद जरुरोई बातों को नजरअंदाज कर देते है जिसका खामियाजा उन्हें भुगतान पड़ता है. source

*-तो आइए वीडियो में जानते है कि यदि आपके घर में बी तुलसी का पौधा है तो इन विशेष बातों का ध्यान रखना अनिवार्य होता है..

वीडियो:-

*-वीडियो के अनुसार ये माना गया है कि कभी भी बिना बात के तुलसी को नहीं तोड़ना चाहिए. केवल जरुरत पड़ने पर ही तुलसी के पत्तो को तोड़े.

*-शास्त्रों के अनुसार रोज तुलसी के पौधे की अच्छे से पूजा करने से भी काफी लाभ मिलता है. जिस घर में रात को तुलसी के पौधे के नीचे दिया जलाया जाता है, उनके घर में हमेशा सुख समृद्धी बनी रहती हैं.

*-इसी के साथ हमें हफ्ते में कुछ ऐसे दिन के बारे में बताया गया है जिस दिन तुलसी के पत्तों को गलती से भी नहीं तोडना चाहिए.

नोट: अगर आपके घर में भी है तुलसी का पौधा तो आगे से इन बातों का ध्यान  रखे. दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमें नीचे कमेंट कर जरुर बताएं और पसंद आए तो शेयर भी करे.

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment