इस बार के विधानसभा चुनावों में हाईटेक हुआ चुनाव आयोग, अब नहीं होगी वोटों में धांधली, जाने क्या हैं पूरा मामला !


जहाँ एक तरफ विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, वहीँ ठीक इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव होने को हैं. ऐसे में चुनावों की तैयारियों में पार्टी जोर जोर से लगी हुई हैं. साथ ही वोटरों को लुभाने के लिए पार्टी नए-नए फंडा अपना रही हैं. लेकिन इस बार चुनाव आयोग भी चुनाव को लेकर पहले से अपनी कमर कस ली है. मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग इस बार हाईटेक चुनाव कराने कि तैयारी में हैं.

चुनाव आयोग सख्तsource

आपको बता दे कि इतिहास में पहली बार हो रहा हैं जब पार्टी के किसी भी उम्मीदवार को सभाएं करने, रैली निकालने या फिर अन्य कार्यक्रमों की अनुमति के लिए कागज लेकर दफ्तर-दफ्तर नहीं दौड़ना पड़ेगा. इसके लिए बस उम्मीदवार को 48 घंटे पहले ऑनलाइन आवेदन कर अनुमति भी ऑनलाइन ही हासिल करना होगा. साथ ही दागी उम्मीदवारों को अपने बारे में सारी जानकारी पेपर में छपवाने का भी आदेश मिला हैं.

चुनाव आयोग की बड़ी पहलsource

आपको बता दे कि इस बार के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग पहले के मुकाबले इस बार ज्यादा शख्स हैं. वहीँ चुनाव को लेकर आयोग ने कई नए प्रयोग भी किए है. वहीँ जहाँ एक तरफ आयोग नयी EVM से मतदान करवाने कि सोच रही हैं. वहीँ दूसरी और EVM के साथ-साथ VVPAT मशीन का भी इस्तेमाल किया जाएगा. इतना ही नहीं आयोग ने इस बार जनता को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए भी कई तरह के आयोजन करने वाली हैं.

दिव्यांग मतदाताओं को बड़ी राहत मिलेगी – आयोगsource

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बार का चुनाव कई मामले में खास होने जा रहा हैं. चुनाव आयोग ने पहले ही ऐलान किया हैं कि दिव्यांग मतदाताओं को बड़ी सहूलियत मिल सकती हैं. इसके लिए आयोग ने मतदान केंद्रों पर दिव्यांग जनों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था कर रहा है. वहीँ जो आदमी नवाचार के रूप में दिव्यांग हैं उनके लिए आयोग घर से उन्हें मतदान केंद्र तक लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करेगी.

NEWS SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *