सावधान : सोना खरीदने से पहले इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है!


जब भी किसी के घर में शादी होती है तो वहां सोने और चांदी की चीजों पर बढ़े बुजुर्ग हमेशा ध्यान देते हैं कि लड़की को कितना सोना मिला है. सोना एक ऐसा धातु है जिसकी कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती घटती रहती है लेकिन उसके खरीददारों की कभी कमी नहीं होती है. लड़की की शादी में सोने की चीज बनवाना हर माता पिता की ख्वाहिश होती है जिसके लिए वह किसी से कर्ज लेने में भी नहीं हिचकिचाते हैं. आज हम आपको बतायेंगे 5 महत्वपूर्ण बातें.

  1. डॉलर का रुखsource

जब भी डॉलर की कीमत में तेजी देखने को मिलती है तो सोना की कीमतों पर दबाव देखने को मिलता है क्योंकि ये दोनों आपस में एक दूसरे से विपरीत संबंध रखते हैं. तो ध्यान रखें की जब भी डॉलर की कीमत बढ़े सोना तभी ज्यादा खरीदना चाहिए.

  1. चांदी का रुखsource

जब भी आप सोना खरीदना जा रहे हो तो ये जरुर देख लें कि सोने के साथ चांदी की कीमतों में तेजी है या नहीं, क्योंकि इससे सोने की कीमतों में उछाल का रुख स्थाई है.

  1. कच्चे तेल का रुखsource

जब कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होती है तो सोने की कीमतें भी बढ़ जाती हैं. तेल की कीमतों का असर सोने पर स्थाई रूप से पड़ता है इसलिए हमेशा तेल की कीमतों में कमी हो तभी सोने की खरीददारी करें.

  1. शेयर बाजार का प्रभावsource

अगर शेयर बाजार में तेजी थमी है तो इसका मतलब है कि सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. जब शेयर बाजार में जोरदार रिटर्न मिल रहा है तो सोने की कीमत कम होती है जिसका फायदा आपको मिल सकता है.

  1. सोने की सुप्लाईsource

केंद्र बैंक द्वारा सोना खरीदना या बेचना का फैसला उसकी आर्थिक दशाएं जैसे कारकों से सोने की मांग पर तय करती है. इसका सीधा प्रभाव सोने की कीमतों पर पड़ता है. इसलिए जब भी आप सोना खरीदने जाएँ तो उससे पहले इन महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर नजर जरुर डाल लें.

news source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *