≡ Menu






मध्यप्रदेश : वोटिंग के दौरान 100 EVM में आई खराबी, कांग्रेस दिग्गजों ने चुनाव आयोग से की शिकायत

EVM मशीनों के खराब होने की खबर आई. हालंकि सुबह मेंएमपी में विधानसभा चुनाव के लिए डाले जा रहे वोट के के दौरान करीब 100 पोलिंग बूथ पर  जब मतदान शुरु होने वाला था उस समय भी कई बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी पाई गई. वहीँ कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है. एक तरफ जहाँ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया है बीजेपी हार के डर से ऐसे काम करवा रही हैं.

20 जगह ईवीएम मशीनें बदली गयी source

आपको बता दे कि सुरुवात से ही एमपी के इंदौर, ग्वालियर, खरगौन समेत कई विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम को लेकर चर्चा हो रही थी. खबरों कि माने तो एमपी में करीब 20 ऐसी जगह थी जहाँ  ईवीएम या वीवीपैट मशीनें बदल दी गई. वहीँ इसके अलावा करीब 70 ऐसी ईवीएम थी जिसमें खराबी की शिकायतें मिली. शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने भी इस बात को स्वीकार हैं कि EVM में खराबी थी.

कांग्रेस ने साधा बीजेपी पर निशाना source

EVM में खराबी का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने दाबा किया कि ऐसे मतदान केंद्रों पर ही क्यों EVM ख़राब हो रही हैं जहाँ से कांग्रेस के पक्ष में समर्थन ज्यादा है. साथ ही पोलिंग एजेन्ट्स को यह सलाह दी हैं कि उन्हें 2 बातों का ध्यान रखना चाहिये.

  1. जो मशीन खराब हो जाती है,  उसके स्थान पर नयी मशीन का  नम्बर जरूर नोट कर लेना चाहिए.
  2. जो नई मशीन आती है उसे वोटिंग चालू करने के पूर्व 50 से 100 वोट डाल कर चेक जरूर करना चाहिए.

कांग्रेस ने उठाए सवालsource

मतदान से पहले EVM में खराबी को लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने भी सवाल उठाए हैं.उन्होंने साफ कहा कि इससे पता चलता है कि मतदान को लेकर चुनाव आयोग कितना सतर्क हैं. ख़राब EVM की वजह से मतदान प्रभावित होता हैं.

NEWS SOURCE

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment