नांदेड लोकसभा सीट : नांदेड की वो सीट जहां 19 में से इतनी बार चुनाव जीत चुकी है कांग्रेस, और अब…


नांदेड लोकसभा सीट ऐसी है जहां कांग्रेस का दबदबा है. बताया जाता है कि यह सीट मुस्लिम समुदाय का है. इस सीट पर मुस्लिम समुदाय बहुसंख्यक है. इतना ही नहीं इस सीट पर 19 बार चुनाव हुए है, लेकिन 15 बार कांग्रेस बाजी मार गयी है. बाकी के 4 बार के चुनाव बीजेपी जीत पाई है. शायद इसी वजह से केस लगाया जा रहा था की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस सीट से चुनाव लड़ सकते है.

नांदेड लोकसभा सीट कांग्रेस का गढ़

SOURCE

कयास लगाया जा रहा था कि राहुल गांधी इस सीट से चुनाव लड़ सकते है, लेकिन इसकी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि इस सीट से अभी तक कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक चव्हाण चुनाव जीतते आ रहे है, और यहाँ से अशोक चौहान संसाद भी है. साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भले ही देश में मोदी लहर चल रही थी, लेकिन इस सीट से जीत कांग्रेस की ही हुई थी.

यह है इस सीट का इतिहास…

SOURCE

जानकारी के लिए बता दे कि नांदेड लोकसभा पर कांग्रेस का पहले से ही दबदबा रहा है. साल 1952 में हुए लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस की जीत हुई थी. बताया जाता है की इस दौरान यहां से 2 सांसद चुने गए थे. पहले का नाम शंकरराव टेलकीकर और दूसरे कानाम देवराव कांबले था. इसके बाद दूसरी बार लोकसभा चुनाव साल 1957 में हुआ उस समय भी कांग्रेस पार्टी बाजी मार गई. दूसरी बार हुए लोकसभा चुनाव में यहाँ से देवराव कांबले  सांसद बने. इसके बाद साल 1962, 1967, 1971, 1977 में हुए चुनाव में भी जीत कांग्रेस पार्टी की ही हुई.

क्या है विधानसभा क्षेत्रों की स्थिति…

SOURCE

आपकी जानकारी के लिए बताते चले की इस लोकसभा सीट के अंतर्गत कुल 06 विधानसभा सीट आती है. जिनमे से भोकर, नांदेड, नायगांव में कांग्रेस का दबदबा रहा है. इस सीट से हर बार के चुनाव में कांग्रेस बाजी मारती आई है.

NEWS SOURCE 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *