≡ Menu






एम्बुलेंस गाड़ी पर AMBULANCE शब्द उल्टा लिखने के पीछे की ये ख़ास वजह हैरान कर देगी

हम सभी आए दिन एम्बुलेंस की गाड़ियों को सड़क से गुजरते देखते हैं. हममे से कभी न कभी कई लोगों को इस गाड़ी की जरूरत भी पड़ी ही होगी. ज्यादातर सभी एम्बुलेंस गाड़ियों की पहचान इनपर लगी लाल या नीली बत्ती और इसके आपातकालीन वाले सायरन से ही की जाती रही है लेकिन क्या आप जानते है कि तेजी से बजते इसके ख़ास सारयन और लाल-नीले रंगों से सजा होना ही एकमात्र इसकी पहचान नहीं होती है..? अगर नहीं तो दोस्तों आज हम आपको इसकी एक ख़ास पहचान और उसका ख़ास महत्त्व बताएंगे.source

गाड़ी पर AMBULANCE लिखा होना भी होती है इसकी खास पहचान!

हमेशा से ही एम्बुलेंस गाड़ी को दूसरे वाहनों से बेहद अलग बनाने और दिखाने का प्रयास होता रहा है और इसके पीछे का मकसद एक दम साफ होता है कि इस गाड़ी के सब वाहनों से अलग दिखने से लोग इसे आसानी से पहचान जाए और मुसीबत या सड़क पर अपनी गाड़ी साइड कर इस गाड़ी को सबसे पहले आगे जाने की जगह दे सके.
source

तो इसलिए AMBULANCE लिखा जाता है उल्टा..?

लेकिन अगर आपने कभी किसी एम्बुलेंस को ध्यान से देखा हो तो आपने पाया होगा कि करीब-करीब हर एम्बुलेंस गाड़ियों में आगे की तरफ बड़ा -बड़ा AMBULANCE लिखा होता है लेकिन हैरानी वाली बात होती है कि ये AMBULANCE दरअसल उल्टा लिखा जाता है. जो सभी गाड़ियों से एकदम अलग होता है. हममे से शायद बहुत ही कम लोग इसके पीछे की असल वजह से वाकिफ़ होते है. अगर आप भी ये बात नहीं जानते है तो आज आपको यही बताने हम ये पोस्ट लेकर आए है.source
एम्बुलेंस की सभी गाड़ियों पर उल्टा AMBULANCE लिखने के पीछे जो मकसद होता है वो केवल आगे चल रही गाड़ियों को ध्यान में रखकर लिखा जाता है. बता दें कि इससे प्रशासन ये दिखाना चाहता है कि जब भी आगे चल रहे वाहन वाले चालाको का ध्यान अपनी गाड़ी के कांच में पीछे चल रही गाड़ी की ओर जाता है तो उसपर लिखे शब्द उल्टे नजर आने लगते है इसलिए ही गाड़ियों पर AMBULANCE उल्टा लिख देने से आगे चल रहे वाहन को ये शब्द शीशे में सीधा दिखाई देता है जिसे व आसानी से पढ़कर उस गाड़ी को रास्ता दे देते है.

दोस्तों हमें आशा है कि अब आप साफ़-साफ़ समझ गए होंगे कि एम्बुलेंस की गाड़ी में उल्टा AMBULANCE केवल आगे चल रहे वाहन के चालकों के लिए लिखा जाता है जिसे वो गाड़ी चलते हुए आसानी से पढ़कर एम्बुलेंस को पहचान सके और इसे आगे निकलने के लिए साइड दे सके.

देखिये वीडियो :-

आप भी इस पोस्ट को शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को ये जानकारी दीजिए.

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment