≡ Menu



अभी-अभी: EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग को लेकर SC का आया बड़ा फैसला

देश कि सर्वोच्च न्यायालय ने आगामी चुनाव को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया हैं. जिसके बाद से बीजेपी को करारा झटका लगा हैं. बता दे कि कोर्ट ने विधानसभा और लोकसभा चुनावों में EVM कि जगह बैलेट पेपर के इस्तेमाल का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए  कोर्ट ने याचिका को ख़ारिज कर दिया हैं. कोर्ट के इस फैसले के बाद से ईवीएम मशीन का विरोध करने वालों को बड़ा झटका मिला हैं.

Like कीजिये हमारा फेसबुक पेज

कोर्ट का बड़ा फैसला source

देश कि सबसे बड़ी अदालत यानि कि सुप्रीम कोर्ट ने EVM कि जगह बैलेट पेपर से मतदान की याचिका पर सुनवाई करते हुए रंजन गोगोई ने कहा कि हर मानव रहित मशीन से छेड़-छाड़ किया जा सकता हैं. मानव रहित मशीन पर संदेह जताया जा सकता है. हालंकि  बैलेट पेपर के जरिए मतदान कराने की याचिका खारिज कर दिया हैं. बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में EVM कि जगह बैलेट पेपर के जरिए मतदान कराने के लिए एक याचिका दायर की गई थी.

बैलेट पेपर से चुनाव कराने  कि मांग source

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विपक्ष लगातार EVM कि जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग कर रही हैं. याद दिला दे कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने के बाद से ही मायावती ने ईवीएम कि धांधली पर सवाल उठाया था. उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगते हुए कहा था कि बीजेपी वोट पाने के लिए EVM के साथ छेड़- छाड कर सकती हैं. इसके बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर EVM को लेकर निशाना साधा था.

विपक्ष ने बीजेपी पर कसा तंग source

आपको बता दे कि विपक्ष लगातार चुनाव आयोग से EVM में गड़बड़ी कि बात कह रही हैं. इसके साथ ही कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अप्रैल, 2017 में दिल्ली नगर निगम चुनावों में ईवीएम के बजाए बैलेट पेपर से  चुनाव करने कि मांग कर चुकीं हैं. हालंकि बीजेपी पार्टी इसके खिलाफ हैं.

NEWS SOURCE

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment