मोदी, अखिलेश, राहुल-सोनिया समेत कई अन्य बड़े हाई प्रोफाइल नेताओं की सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग !


EC ने मतदान का कार्यक्रम तय करते हुए चुनावी बिगुल फूंक दिया है. 543 लोकसभा सीटों पर सात चरण में मतदान होगा. इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गया है. अब कोई भी पार्टी किसी भी राज्य में किसी प्रकार की उद्घाटन, शिलान्यास आदि नहीं कर सकते है. वहीं चुनावी डेट का एलान होते ही लोगों की निगाहें उन लोकसभा सीटों पर हैं, जहाँ से कई VIP नेता चुनाव लड़ेंगे.  इन VIP सीटों में मोदी समेत राहुल गांधी भी शामिल है.

यूपी में सबसे ज्यादा है हाई प्रोफाइल सीटें…

SOURCE

EC ने चुनाव तारीखों का औपचारिक ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 543 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होंगे. इसी साथ यह भी बता दे की यूपी में सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल सीट मौजूद है. जैसा की हम सब जानते है वनारसी मोदी का संसदीय छेत्र माना जाता है. वहीं दूसरी ओर अमेठी सोनिया गांधी का संसदीय छेत्र है. जानकारी के मुताबिक पीएम की संसदीय सीट वाराणसी में अंतिम चरण में वोट डाले जाएंगे.

राहुल-सोनिया की सीट पर 6 मई को मतदान

SOURCE

कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में पांचवें चरण 6 मई को मतदान होगा. इसके साथ ही बता दूँ कि राहुल गाँधी चौथी बार अमेठी लोकसभा सीट से अपनी किस्मत अजमा सकते है. खबरों की माने तो अमेठी से राहुल के खिलाफ बीजेपी से स्मृति ईरानी मैदान में उतर सकती हैं. हालांकि अभी बीजेपी की तरफ से इसकी कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है.

लखनऊ-गोरखपुर सीट …

source

लखनऊ भी देश की हाई प्रोफाइल सीटों में शामिल है. यह सीट केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का संसदीय छेत्र माना जाता है. इस सीट पर पांचवें चरण में 6 मई को वोट डाले जाएंगे. आपको यह भी बता दे की यह सीट पूर्व पीएम अटल बिहार वाजपेयी की कर्मभूमि भी रह चुकी है.

राजस्थान की हाई प्रोफाइल सीट

SOURCE

राजस्थान की  जयपुर और अजमेर लोकसभा सीट भी हाई प्रोफाइल सीट में सुमार है. धौलपुर से वासुन्द्र सिंह के बेटे संसार है. हालांकि अभी तय नहीं है, लेकिन राजनीतिक जानकारी की माने तो इस सीट से वसुंधरा राजे खुद चुनावी मैदान में उतर सकती है. हालांकि इस सीट पर पांचवें चरण 6 मई को वोटिंग होने को है.

NEWS SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *