≡ Menu






हैरतअंगेज : 70 साल के इस बुजुर्ग ने कर दिया कुछ ऐसा, जानकर आपको भी होगा गर्व!

दुनिया में हर व्यक्ति एक जैसा नहीं होता, हर कोई अलग अलग क्षमताओं के साथ पैदा होता है. पढ़ते सभी एक ही इन्फ्रास्ट्रक्चर में हैं लेकिन समझ, विचार हर किसी के अलग होते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 70 साल की उम्र में एक ऐसा कारनामा कर दिया जिसके बाद बड़े बड़े पढ़े लिखे और खुले विचारों वाले लोग भी हैरान रह गये हैं.

यह है पूरा मामलाsource

आपने कई महान लोगों की कहानियाँ पढ़ी होंगी और सुना भी होगा, जिन्होंने इतिहास में कुछ ऐसा कर दिया जिसके बाद उनको भविष्य में लोग उनके बारे में चर्चा करते रहते हैं. इसमें दशरत मांझी के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिसने पूरे गाँव की परेशानी को अपनी मेहनत और कठोर परिश्रम से हल कर दिया था, ऐसा ही एक शख्स हमारे बीच आज भी मौजूद है. आइये आपको बताते हैं आखिर हम किस की बात कर रहे हैं.

यह है वो शख्सsource

दरअसल ओडिशा में एक किसान ने अपनी मेहनत से गाँव में रहने वाले सैकड़ों लोगों की मुश्किलों को हमेशा के लिए दूर कर दिया है, जिनकी उम्र 70 साल है. जानकारी के लिए आपको बता दें,  दैत्री नायक नाम के इस किसान ने तीन साल कड़ी मेहनत करके गाँव में एक किलो मीटर लम्बी नहर खोद डाली. यह सुनकर भले ही आपको यक़ीन ना हो रहा हो, लेकिन यह बिलकुल सच्ची घटना है.

पानी की समस्या से जूझ रहा था गाँवsource

सूत्रों से पता चला है कि ओडिशा के केन्दुझर जिले के लोग पानी की समस्या से जूझ रहे थे. लोगों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा था. यहाँ तक की रोज़मर्रा के काम के लिए भी यहाँ के लोग तालाब का गंदा पानी इस्तेमाल करने के लिए मजबूर थे. प्रशासन की तरफ से इस जिले में कोई सुविधा नहीं की गई थी. लेकिन देत्री नायक ने नहर खोद कर एक ऐसी मिशाल कायम कर दी है जिसके बाद इनकी चर्चा भविष्य में भी की जायेगी.

News source

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment