≡ Menu



जानिये कौन है ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दे’ कहने वाली यह महिला, जिसकी आवाज अभी भी हर स्टेशन पर गूंजती है !

भारत में हर रोज लगभग लाखो लोग ट्रेन से सफर करते हैं. आपने अक्सर स्टेशन पर ट्रेन आने से पहले एक अनाउंसमेंट करते सुना होगा, कि ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दे. लेकिन हम में से कोई कोई भी नहीं जानता होगा की इस आवाज के पिछले कौन हैं. कई बार मन में सवाल आता होगा की हार दिन एक ही आवाज क्यों सुनाई देती है. तो चलिए आज हम आपको बताते है आखिर वो महिला कौन है.

Like कीजिये हमारा फेसबुक पेज

हजारों लोग करते हैं हर रोज ट्रेनों में सफरsource

देश के हर टपके के लोग ट्रेन से सफर करते हैं. गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए रेल यातायात ही सबसे सस्ता और सरल हैं.हर रोज़ लाखों लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाने वाली ट्रेन ही है. आपको बता दे कि स्टेशन पर ट्रेन की सूचना देने वाली आवाज के पीछे का अनजान चेहरा सरला चौधरी का है. आपने अक्सर स्टेशन पर “यात्रीगण कृपया ध्यान दें” के अलावा यह आवाज और कहीं नहीं सुना होगा.

रेलवे स्टेशनों पर सुनती है ये मधुर आवाज़source

आपको बताते चले की स्टेशन पर सुनाई देने वाली यह आवाज सरला चौधरी की है. यह अपने मधुर आवाज से लाखों यात्री को रेलवे की सूचना मुहैया कराती है. हालांकि अभी सरला रेलवे के इस पद पर काम नहीं करती हैं. लेकिन फिर भी यह आवाज हमारे कानोंतक सुनाई देती है. मिली जानकारी के अनुसार सरला को इस पोस्ट पर साल 1982 से नियुक्त किया था. हालांकि बाद में यानी कि साल 1986 में उनका इस पद के लिए पक्का कर लिया गया था. पहले सरला रेलवे के लिए डेली वे पर काम करती थी.

ऐसे करती थी रेलवे अनाउसमेंट की रिकॉर्डिंगsource

बताया जाता है कि उन दिनों रेलवे के पास रेकॉर्डिं सिस्टम न होने की वजह से सरला को हर स्टेशन पर समय समय पर पहुंचकर अनाउंसमेंट करनी पड़ती थी. बाद में सरला ने रेलवे के लिए कई भाषाओं में रिकॉर्डिंग की थी. जानकारी के मुताबिक सरला अपने पद से करीब 12 साल पहले रिटायर हो चुकी हैं.

news source

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment