≡ Menu






इस पेड़ की सुरक्षा में हर वक़्त तैनात रही हैं सेना, एक-एक पत्ते पर रखी जाती है नज़र, जानिए आखिर क्या हैं ख़ास?

बचपन से हमलोग देखते आ रहे हैं कि इस देश में बहुत से नेता राजनेता और सेलेब्रिटीज के आसपास सुरक्षा कर्मियो के पुख्ता इंतजामात होते हैं. लेकिन आज जो हम बताने जा रहा हैं वो सुन कर आप हैरान हो जायेंगे. क्या आपने इससे पहले कभी भी किसी पेड़ के आस पास ऐसी सुरक्षा व्यवस्था नहीं देखेंगे होंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस पेड़ लिए खासतौर से फौज तैनात की जाति हैं. जी हाँ आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं .

– पीपल के पेड़ के लिए इतनी सुरक्षा क्यों ?source

आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह पेड़ एक सिंपल सा पीपल का पेड़ हैं. लेकिन फिर भी इसकी सुरक्षा के लिए काफी मात्रा में जवान तैनात किया जाता हैं. ये पेड़ बिहार के बोधगया वाला नहीं है बल्कि ये पेड़ मध्य प्रदेश में लगाया गया है. मिली जानकारी के अनुसार इस पेड़ को श्रीलंका से मंगवाया गया हैं. मध्यप्रदेश सरकार की इस पेड़ का खाश ख्याल रखते हैं. असल में श्रीलंका के प्रधानंत्री जब इंडिया आये तो उन्होंने इस पेड़ को एमपी के सीएम के लिए लाये थे.

– दोस्ती का प्रतिक हैं यह पेड़source

मिली जानकारी के अनुसार यह बोधि वृक्ष को एक पहाड़ी पर लगाया गया हैं. इतना ही नहीं इसकी सुरक्षा के लिए 3 जवान हमेशा तैनात रहते हैं. इन जवानों का काम है पेड़ का ध्यान रखना. किसी प्रकार के नुकसान से बचाना. यह देखने में बिलकुल आम पेड़ की तरह दिखता हैं लेकिन गार्ड को देखा कर हर आदमी के मन में यह सवाल जरुर आता हैं की आखिर यह पेड़ में ऐसा क्या हैं ?

– एमपी सरकार लाखो रुपये खर्च करती हैं इस पेड़ परsource

एक रिपोर्ट के मुताबिक बोधि वृक्ष की सुरक्षा के लिए शिवराज सरकार अभी तक 65 लाख रुपये खर्च कर चुके हैं. इतना ही नहीं इस पेड़ की देख रेख के लिए 4 जवान हमेशा तैनात रहते हैं. एक बात और बता दे कि इस पेड़ को पानी देने के लिए एक विशेष गाड़ी रखा गया हैं. फ़िलहाल ये बोधि वृक्ष 15 फीट का हो चूका है.

news story

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment