≡ Menu






ताज होटल में काम करने वाले Waiter की salary कितनी होती है ? जानिये

दोस्तों, अक्सर हमारे मन में एक सवाल उठता है की ताज होटल से 5 सितारा होटलों में काम करने वाले वेटरों की तनख्वाह कितनी होती होगी । कहा जाता है की वहाँ काम करने वाले लोगों की तनख्वाह की वैसे भी काफी अच्छी होती है । और किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में वेटर या बैरे को निचले दर्जे का प्रोफाइल माना जाता है । मगर ताज जैसे बड़े होटलों में ऐसा देखा नहीं गया है ।

आपको बता दें की ताज जैसे होटल में काम करने वाले वेटर को असल में वेटर नहीं, स्टेवर्ड (steward) कहा जाता है । खाद्य और पेय पदार्थ (Food & Beverages) सेक्टर में किसी स्टेवर्ड या कहें वेटर से जनरल मैनेजर तक का सफर भी कई लोग आसानी से तय कर लेते हैं । यह पूर्ण रूप से उनकी कुशाग्रता, क्षमता और गुणों पर निर्भर करता है ।

taj waiters salary

ऐसे ना जाने कितने उदाहरण देखे गए हैं जिनमें एक स्टेवर्ड से उठकर कई लोग बहुत बड़े स्तर तक पहुँचे हैं । हालाँकि होटल और hospitality जॉब्स काफी मुश्किल भरा प्रोफाइल होता है । और इनमें कई तरह की कठिनाइयाँ भी आती हैं ।

जहाँ वेतन का सवाल है, ताज होटल के स्टेवर्डस बहुत ही प्रशिक्षित और पेशेवर होते हैं । इनकी तनख्वाह इनके अनुभव, सेवाएँ और मेहनत के हिसाब से ही होती हैं । अगर अंकों में बात की जाए तो इनकी सैलरी ₹15,000 से शुरू होकर लगभग ₹60,000 तक जाती है । बाकी इनके incentives और ज़िम्मेदारी के हिसाब से यह थोड़ा ऊपर नीचे भी हो सकती है ।

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment