≡ Menu






इन 8 पार्टियों के साथ चुनाव में NDA की ताकत उत्तर से दक्षिण तक हो गयी है इतनी गहरी !

जैसा की हम सब जानते है 11 अप्रैल से देश में चुनाव शुरू हो जायेंगे. इसी के साथ पूरी देश में आचार संहिता लागू कर दिया गया है. वहीं गठबंधन को लेकर आये दिन कोई न कोई खबर निकल कर सामने आ ही जाती है. यह कहना गलत नहीं होगा की पीएम मोदी के खिलाफ पूरा विपक्ष एक जुट हो गया है. मतलब साफ़ है की पीएम मोदी के रुत्वे से पूरी विपक्षी पार्टी डरती है.

मोदी के खिलाफ पूरा विपक्ष एकजुट

source

जैसा की हम सब जानते है इस बार का चुनाव मोदी बनाम महागठबंधन होने जा रहा है. हालंकि इस लोकसभा चुनाव में काटे की टक्कर देखने को मिलेगा. वहीँ चुनाव को मध्य्नाज़र देखते हुए विपक्ष एकजुट हो गया है. लेकिन सार्वजनिक मंच से विपक्षी पार्टियों के साथ आने और कई स्तर की बैठकों के बाद भी महागठबंधन का रूप नहीं ले पाया है. इसके पीछे का कारण अभी तक साफ़ नही हुआ है.

2019 में कुल पांच तरह के गठबंधन

source

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस बार के चुनाव में कुल पांच तरह के गठबंधन सामने निकल कर आ रहे है. वो पांच तरह के गठबंधन इस प्रकार है…

1.राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)

2. संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA)

3. फेडरल फ्रंट

4. मोदी विरोधी पार्टियों का अघोषित गठबंधन

5. अलग-थलग पड़ी पार्टियों अघोषित गठबंधन

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नया स्वरूप भी जान लीजिये

source

जैसा की हम सब जानते है पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार NDA अपने सुरूप में कई तरह की बदलाव कर चुकी है. पिछली चुनाव और इस चुनाव में NDA अपने सुरूप में कई बदलाव किये है. अबकी इसमें ये प्रमुख पार्टियां शामिल हैं.

1. भारतीय जनता पार्टी (BJP)
2. जनता दल (यूनाइटेड) JDU
3. शिव सेना
4. लोक जनशक्ति पार्टी (LJP)
5. अपना दल
6. अकाली दल
7. ऑल इंडिया अन्ना द्रविण मुनेत्र कड़गम (AIADMK)
8. पताली मक्कल कांची (PMK)

NEWS SOURCE

{ 0 comments… add one }

Leave a Comment