प्रधानमंत्री आवास की खासियत और सुविधाएं जानकर दंग रह जायेंगे आप !


आजकल के यूवा को राजनीतिक जगत में कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी है. शायदा यही वजह है की आज के यूवा नरेन्द्र मोदी के बारे में जानने के लिए बेहद ही उत्सुक दिखाई देते है. तो चलिए आज हम आपको इस पोस्ट में मोदी के आवास से जुड़े हर तथ्यों के बारे में बताने जा रहे है.

source 

बता दे कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सरकारी आवास राजधानी दिल्‍ली के लुटियंस जोन के लोक जननायक मार्ग पर स्थित 7 नंबर बंगला है. हालंकि इसका नाम बदल कर रेस कोर्स रो़ड से लोक जननायक मार्ग किया गया है. जब से पीएम बने हैं तब से मोदी यहीं पर रह रहे हैं.  वही इसका आधिकारिक नाम ‘पंचवटी’ है. इस आवास को कुल 5 बंगलों को मिलाकर बनाया गया है. हालांकि देश के सबसे पहले पीएम राजीव गांधी इस बंगले में रहा करते थे.

कैसा दिखता हैं प्रधानमंत्री आवास 

 

source

जानकारी के मुताबिक यह आवास कुल 12 एकड़ में फैला हुआ है. इसका निर्माण साल 1980 में किया गया था. इस बंगले में एक नही बल्कि कुल 5 बंगले है. 5 बंगले में से प्रधानमंत्री कार्यालय– सह– आवास क्षेत्र और सुरक्षा प्रतिष्ठान और एक विशेष सुरक्षा समूह और कई अन्य गेस्ट हाउस शामिल है.

7 लोक कल्याण मार्ग का नक्शा किसने बनवाया था 

 

source 

कहा जाता है कि  7 लोक कल्याण मार्ग का नक्शा रॉबर्ट टोर रसेल ने दिया था.  रॉबर्ट टोर रसेल ब्रिटिश आर्किटेक्ट एडविन लुटियन की टीम का हिस्सा थे. कहा यहाँ भी जाता है कि जब वह नई दिल्ली को डिजाइन कर रहे थे, तभी उन्होंने इस मर्ज का भी नक्शा तैयार किया था. इतना ही नही भारत के 8वें प्रधानमंत्री वीपी सिंह के समय इस आवास को प्रधानमंत्री का सरकारी आवास का दर्जा दिया गया था.

 

source 

आपको जानकर हैरानी होगी इस कि 3 नंबर के बंगले में  गेस्टहाउस मौजूद हैं, वहीं इस बंगले में एक टेनिस कोर्ट भी है. इसके साथ ही  बंगले में एक हेलिपैड भी बनाया गया है. इस हेलिपैड का इस्तेमाल साल 2003 से किया जाता है.

source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *